बस द्वारे ही है रौशनी की बारात


मिट्टी के कुछ ढेले दीयों के आकार में ढल रहे हैं
रोशनियों की बारात हमारे द्वारे खड़ी है
बहुत उमंगें हैं लक्ष्मी जी की मुँह दिखाई करने की मन में
त्योहारी तैयारियाँ थका रही हैं
लेकिन थकान को तो जैसे ठंडी होती जा रही रात की नर्म हवा
सहलाकर
नींद की गोद देकर
दूर छिटक कर
कहती है
अभी कुछ दिन और बाक़ी है
उस अमावस की रात को
जिस रात दीवाली की फुलझडियाँ
छिटकेंगी आंगन में
अलसाई हुई अंगडाईयां
नहीं नहीं
अभी नहीं
अभी तो इंतज़ार है
रौशनी की बारात का .........

टिप्पणियाँ

  1. बहुत ही खूबसूरत कविता।
    रोशनी की बारात का इंतज़ार जल्द ही खत्म होगा :)

    सादर

    जवाब देंहटाएं
  2. pahli baar aapke blog tak aana hua.
    sach hai laxmi ji muh dikhai ki bela kareeb hai.
    diwali ki hardik shubhkamnaein...

    जवाब देंहटाएं
  3. Sounds interesting, might have to take you up on that some other time.

    Some people are too smart to be confined to the classroom walls! Here's a look at other famous school/college dropouts.
    Check out here for Smart People

    जवाब देंहटाएं
  4. बहुत आशावादी इंतज़ार ....सुन्दर

    जवाब देंहटाएं
  5. दिल की गहराईयों से बनी कविता .....छू गई इस मन को ....आभार
    संजय भास्कर
    आदत....मुस्कुराने की
    http://sanjaybhaskar.blogspot.com/

    http://sanjaybhaskar.blogspot.com/

    जवाब देंहटाएं
  6. दीये के आकर में मिट्टी का ढ़लना कितना सुन्दर विम्ब है!

    जवाब देंहटाएं
  7. रौशनी की बारात का सभी को इंतजार है।
    अच्छी कविता।

    जवाब देंहटाएं
  8. बहुत खूब.
    दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं..

    जवाब देंहटाएं
  9. सोनरुपा जी क्षणिकाओं के वक़्त आपका परिचय ध्यान से नहीं देखा था ...
    वहां सिर्फ क्षणिकाओं को महत्त्व दिया मैंने कौन कितना बड़ा या छोटा है ये नहीं देखा मैंने
    पर आज जब डॉ उर्मिलेश जी का नाम पढ़ा तो लगा की इन्हें कहीं पढ़ा है शायद कर्नल वीरेंद्र प्रताप सिंह जी के काव्य संकलन ''रक्तांजलि''में उनकी लिखी भूमिका है ....
    आपमें साहित्य और संगीत एक साथ विद्दमान है तिस पर नम्रता भी ( ये इसलिए कह रही हूँ की क्षणिकाओं के चयन के वक़्त कइयों ने मुझे अपने कद की याद दिलाई ) दुआ है रब्ब आपको और हुनर दे ....ये रौशनी की बरात यूँ ही आपका घर आँगन रौशन करती रहे ....

    जवाब देंहटाएं
  10. बहुत अच्छी लगी आपकी यह अनुपम प्रस्तुति.
    सुन्दर भावों की अभिव्यक्ति भाव विभोर करती है.

    धनतेरस व दीपावली पर हार्दिक शुभकामनाएँ.

    मेरे ब्लॉग पर आईयेगा.

    जवाब देंहटाएं
  11. बहुत सुंदर !
    दीपावली पर आपको और परिवार को सस्नेह हार्दिक मंगल कामनाएं !

    जवाब देंहटाएं
  12. aapki ashawaadi post ko padkar bahut achcha laga,may god bless u for ur wishes,aapko aur saare parivar ko deepawali ki dhero badhaiyan..tc

    जवाब देंहटाएं
  13. सभी ब्लॉगर मित्रों को दीपावली की हार्दिक मंगलकामनाएं !

    जवाब देंहटाएं
  14. आदरणीय हरकीरत जी,
    खूबसूरत सी दुआ जो आपने मेरे लिए की उसके लिए तहे दिल से शुक्रिया !

    प्रतिभाओं का आकाश इतना सम्रद्ध है कि उसमें मैं खुद को एक बूँद के भी समतुल्य नहीं मानती ! लेकिन सौभाग्यशाली हूँ कि हिंदी साहित्य के प्रसिद्ध हस्ताक्षर डॉ.उर्मिलेश की पुत्री के रूप में मैंने जन्म लिया उनके कृतित्व जैसा एक अंश भी मेरी कलम से लिख जाये तो मैं स्वयं को धन्य सम्झूंगी ! आपने मेरी रचनाओं को सराहा उसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद !

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बाँटना ही है तो थोड़े फूल बाँटिये (डॉ. उर्मिलेश)

लड़कियाँ, लड़कियाँ, लड़कियाँ (डॉ. उर्मिलेश की सुप्रसिद्ध ग़ज़ल)

सोत नदी 🌼