ताकि जीवन की कलाई पर सुख की मौली बंधी रहे

 ।🌼।ताकि जीवन की कलाई पर सुख की मौली बंधी रहे।🌼।



जो आप से बिछुड़ गए उन्हें हमेशा अपने साथ रखने का तरीक़ा उनकी बातें,यादें दोहरा लेना तो होता ही है और उससे भी अच्छा तरीक़ा होता है उनकी उन बातों को जीवन में उतार लेना जिनसे जीवन की कलाई में सुख की मौली बंधी रहे।


कभी-कभी मुझे अपनी दादी की बहुत हुड़क लगती है।उस वक़्त उन्हें याद तो कर ही लेती हूँ  लेकिन कई-कई बार कुछ ऐसा करने की कोशिश करती हूँ जो वो करती थीं।दादी का स्टील के ग्लास में चाय पीना वो भी खोए की वर्फ़ी के साथ ये भी ट्रॉई किया मैंने।


इन सब का ज़िक्र तो क्या करूँ लेकिन आज के दिन से जुड़ी हुई एक याद साझा करती हूँ। रोज़ शाम तुलसी जी के चौरे पर दीया जलाना दादी की दिनचर्या का एक हिस्सा था।मैंने भी सोचा कि मैं भी ऐसे ही करूँगी।कई बार दीया जलाना शुरू किया लेकिन फिर भूल गयी।मतलब ये कि नियम नहीं बन पाया कभी। इस बार कार्तिक का महीना शुरू होते ही प्रण कर ही लिया कि अबकी बार कोई दिन मिस नहीं करूँगी पूरे माह दीया जलाऊँगी।दादी की शाबासी जो पानी थी।

मैं बहुत ख़ुश हूँ कि इस बार मैंने नियम से पूरे मास तुलसी जी को दीप अर्पित किया।मैं घर पर नहीं थी तो बेटे ने जला दिया।


सही मायने में ये मैंने बहुत बड़ा काम नहीं किया।लोग तो कितना ध्यान,पूजा,व्रत,नियम,पाठ,दान करते हैं सिर्फ दीप जलाना कौन सी बड़ी बात है। लेकिन मेरे लिए ये बड़ी बात है क्यों कि ये उपक्रम अपनी सँस्कृति के प्रति आस्था के साथ- साथ मेरी दादी से मिलने का एक ज़रिया भी है।मुझे ऐसा लग रहा है कि वो आसमान से उतर कर मेरे पास बैठी हैं आलथी पालथी मार कर जैसे वो हमेशा बैठती थीं और मेरा हाथ चूम कर कह रही हैं "उर्मिलेस की लड़किनी ख़ूब विद्या पढ़ै ख़ूब ख़ुस रहै"।


सच आज आसमान में एक तारा पूर्णमासी के चाँद की तरह ही प्रकाशित होगा वो मेरी दादी होंगी। 


आज देव दीपावली है इस दिन का सनातन धर्म में बहुत महत्व है।इससे जुड़ी कई कथाएं एवं मान्यताएँ प्रचिलित हैं।आज के दिन गंगास्नान किया जाता है, दीपदान किया जाता है माँ तुलसी की पूजा करते हैं और यदि पूरे माह दीप न भी जला पाएं हों तो आज के दिन पूरे माह के दीप जला लेते हैं।खिचड़ी बनती है।आज के दिन सूर्यसम तेजपुरुष गुरु नानक साहब का भी जन्म हुआ था।

आज के इस शुभ दिन की आप सबको बहुत-बहुत बधाईयाँ और कामनाएँ कि हम सब सदा दीप की तरह आलोकित हों।

🌼

#सोनरूपा

#देव_दीपावली

#गुरुनानकजयंती

#कार्तिक_पूर्णिमा

टिप्पणियाँ

  1. आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा कल बुधवार (02-12-2020) को "रवींद्र सिंह यादव जी को  बिटिया   के शुभ विवाह की  हार्दिक बधाई"  (चर्चा अंक-3903)    पर भी होगी। 
    -- 
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है। 
    -- 
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।  
    सादर...! 
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' 
    --

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बाँटना ही है तो थोड़े फूल बाँटिये (डॉ. उर्मिलेश)

लड़कियाँ, लड़कियाँ, लड़कियाँ (डॉ. उर्मिलेश की सुप्रसिद्ध ग़ज़ल)

सोत नदी 🌼